Latest Posts

5G Technology

5G Technology :-


5G Technology डिजिटल सेलुलर नेटवर्क की पाँचवी पीढ़ी है, जोकि एक वायरलेस तकनीक है।

5G Technology-TECHTOSNAP


Introduction to 5G Technology :-

इसमें डेटा ट्रांसमिट की अधिकतम स्पीड 10-20 Gbps है और इसी के साथ साथ 5G Technology में Speed, Capacity और Latency में सुधार हो सका है और इंटरनेट की Speed कई गुना तेज हो सकी है अगर हम देखे, पिछले कुछ वर्षो में Mobile Technology के फील्ड में एक जनरेशन की वृद्धि हो रही है। First Generation (1G) सन 1980 में, फिर उसके बाद Second Generation (2G) सन 1991 में, Third Generation (3G) सन 2000, Fourth Generation (4G) सन 2010 में, और फिर इसी प्रकार नई Generation आती गई है फिर इन सबके बाद 5G आया, लेकिन भारत में 5G Technology आने में शायद अभी देर लगे क्योकि इस नई तकनीक के लिए ज़रूरत भारी निवेश की, इसका एक पहलू यह भी है कि ग्राहक अधिक पैसा चुकाने के लिए तैयार हो जाये। भारतीय बाज़ार में इस समय ग्राहकों को 4G Data बेहद सस्ते दामों पर मिल रहा है ऐसे में वे 5G पर अधिक ख़र्च नहीं करेंगे।


Speed :- 

5G Internet की स्पीड 10 Gbps से अधिक होगी। इसका मतलब यह है कि 10 Gigabites Data को प्रतिसेकंड की दर से ट्रांसफर कर सकता है। जोकि 4G नेटवर्क की तुलना में बहुत तेज है।


5G Technology Features :-

5G Technology में Data Transmit Speed 10 Gbps से अधिक रहेगी जोकि 4G से 10-100 गुना तेज रहेगी जिसमे की 1 Millisecond की Latency होगी, जिससे हमें Browsing करते समय Page Loading के लिए अधिक नही रुकना होगा और साथ ही यह 100% Coverage प्रदान भी करेगा, और ये Energy Save करने में काफी मदद भी करेगा यह लगभग 90% तक Network Usage, Energy को कम करता है।


  •  यह High Increased Peak Bitrate होता है।
  •  यह नेटवर्क Battery को कम Consumption करता है।
  •  इसकी Capacity अधिक होने के कारण इसे ज्यादा Devices के साथ तेजी से Connect होने में मदद करता है।
  •  यह Geographic क्षेत्र में एक बेहतर Connectivity प्रदान करता है।
  •  इसमें सूचना का आदान-प्रदान ज्यादा Reliability होता है।

5G Technology-TECHTOSNAP


How 5G Technology works :-

5G Technology के लिए 3400 MHz, 3500 MHz, और 3600 MHz के Band का Use किया जाता है इसके लिए 3500 MHz की Frequency एक आदर्श Band माना गया है। 5G Network में Millimeter Wave Spectrum की अहम भूमिका है इन्हें Millimeter Waves इसलिए कहा जाता है क्योकि इनकी length 1 से 10 mm होती है और यह Millimeter Frequency 30 से 300 GHz पर कार्य करती है 5G Technology से पहले इन Frequency को Satellite Network और Radar System में इस्तेमाल किया गया है लेकिन इन मिलीमीटर तरंगों का एक नुकसान है कि यह ज्यादा दूरी तक नही जा सकती है और अगर कुछ समस्या आती है तो इनसे निपटने के लिए Beamforming और Beam tracing है जिसमे की Beamforming रेडियो तरंगों के Beam सीधे मोबाइल पर भेजता है। लेकिन कई बार Beam काम नही करते है, और फिर Beam tracing के माध्यम से बीम को रिसीव किया जाता है। इसकी पहुंच वर्तमान में Use हो रहे मोबाइल इंटरनेट से कहीं अधिक और बेहतर होगी, यह तकनीक पूरी तरह से रेडियो स्पेक्ट्रम के बेहतर इस्तेमाल का उदाहरण होगी और इससे एक साथ कई डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा।


5G Technology Advantage :-

5G Technology से इंटरनेट स्पीड में बहुत कुछ वृद्धि हो सकी है, 5G Network में Data को तेजी से Download और Upload किया जा सकता है इस टेक्नोलॉजी से बड़े पैमाने में Broadcasting हो सकती है, जिसमें यह 60,000 Connections से भी ज्यादा को सपोर्ट कर सकता है और 5G Technology के द्वारा पूरी दुनिया में Uniform, Uninterrupted और Consistent तरीके से जुड़ा रहा जा सकता है।

  •  High Resolution और Bi-directional का बड़ा Bandwidth का होना।
  •  इसके माध्यम से सभी Networks को एक ही प्लेटफार्म के अंतर्गत लाया जा सकता है।
  •  यह टेक्नोलॉजी बहुत प्रभावशाली और सक्षम Network है।
  •  यह Users को Supervision tools प्रदान करते है।
  •  इसे पुरानी Generations के साथ बड़े ही आसानी से Manage किया जा सकता है।


Disadvantage :-

कुछ रिसर्च के चलते 5G Technology in India, अभी भी Under process है, इसमें मुख्य कारण 5G Network को Support न कर पाना है क्योकि यह अब तक ज्यादा विस्तृत नही को पाया है और इसके साथ ही बहुत सारी पुरानी Devices है जोकि इस 5G Technology के लिए Compatible नही है जिसके चलते इन Devices को बदलना होगा।

  • 5G अन्य Mobile Network प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक महंगा है।
  • इसे स्थापित करने और बनाए रखने के लिए कई तकनीकी इंजीनियरों की आवश्यकता होगी।
  • 5G वायरलेस स्पेक्ट्रम की फ्रीक्वेंसी रेंज को Overcrowding का खतरा अधिक होता है।
  • 5G Network प्रौद्योगिकी सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दों के लिए अधिक समय लेगी।
  • इसके Infrastructure में उच्च लागत लगेगी।




3 comments:

  1. phwaptrick.blogspot.com blogs news tech and tips, game news and reviews, smartphones specs, computer specs, microsoft, PH telecom promos, KDrama entertainment reviews and the like.

    ReplyDelete
  2. 5G is the fifth generation of wireless communication technology, which promises to deliver faster internet speeds, lower latency, and increased network capacity compared to previous generations of wireless networks. Overall, 5G technology promises to revolutionize the way we use wireless devices, enabling faster and more reliable communication and supporting a wide range of new applications and services.

    TECHTOSNAP

    CIALIS ONLINE

    ReplyDelete

Thanks..